Friday, January 28, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeCoronavirusकोविड उपचाराधीनों को घर पर मेडिकल किट मिलेगी

कोविड उपचाराधीनों को घर पर मेडिकल किट मिलेगी

- Advertisement -
  • वर्चुअल बैठक में मंडलायुक्त ने दिए चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश

  • उपचाराधीनों और उनके परिजनों के साथ दुर्व्यवहार अक्षम्य

वरिष्ठ संवाददाता |

सहारनपुर। मंडलायुक्त ए.वी.राजमौलि ने कहा कि उपचाराधीनों और उनके परिजनों के साथ किसी भी स्थिति में अविश्वसनियता वाली स्थिति न आने पाए। उन्होंने कहा कि वार्डों में सीसीटीवी कैमरों को कोविड कमाण्ड सेन्टर से जोड़ा जाए तथा उपचाराधीन के परिजनों को उसकी स्थिति के बारे में समय-समय पर स्पष्ट रूप से अवगत कराया जाए।

मण्डलायुक्त ने कहा कि चिकित्सक उपचाराधीन तथा उनके परिजनों के साथ बात करने के तरीके में सुधार लाएं। उपचाराधीनों और उनके परिजनों के साथ दुर्व्यवहार किसी भी स्तर पर क्षम्य नहीं होगा। ए.वी.राजमौलि ने शुक्रवार को अपने कैम्प कार्यालय में वर्चुअल बैठक के माध्यम से मण्डल के तीनों जनपदों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों एवं सरकारी और प्राइवेट कोविड हॉस्पिटल के प्रबन्धकों को यह निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि सराकारी अस्पतालों के साथ-साथ प्राइवेट अस्पतालों में भी सरकार द्वारा दिये जा रहे निदेर्शों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी अस्पताल इलाज की निर्धारित दर से ज्यादा फीस लेता है तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। प्रत्येक अस्पताल में एक कोविड हेल्प डेस्क बनाई जाए, जिस पर कोविड उपचाराधीन के परिजनों को सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करायी जा सके।

उन्होंने कहा कि सभी कोविड हॉस्पिटल प्रतिदिन कोविड उपचाराधीनों से संबंधित सूचना पोर्टल पर अपलोड करेंगे। उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल में हुई मृत्यु के सही और स्पष्ट कारणों का उल्लेख करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को रिपोर्ट उपलब्ध करायी जाए। हॉस्पिटल में उपलब्ध सभी उपकरणों को शत-प्रतिशत क्रियाशील रखा जाए।

उन्होंने कहा कि प्राइवेट हॉस्पिटल में किसी भी उपचाराधीन को भर्ती करने से मना न किया जाए। उन्होंने कहा कि धन के अभाव में कोई भी गरीब इलाज से वंचित न रहने पाए। गरीब उपचाराधीनों का खर्च आयुष्मान भारत योजना के तहत दिया जायेगा। उन्होंने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि अस्पतालों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि सभी अस्पताल यह भी सुनिश्चित करलें कि उनके यहां विद्युत आपूर्ति तथा अग्नि से सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम हैं अथवा नहीं।

मण्डलायुक्त ने कहा कि कोविड पॉजिटिव तथा लक्षण युक्त व्यक्ति को शत-प्रतिशत मेडिकल किट उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें। मेडिकल किट में पेरासिटामोल की 15 गोली, आईवरमेक्टिन की 05 गोली, एजिथ्रोमाईसिन की 05 गोली, विटामिन-सी की 07 गोली, जिंक टेबलेट की 07 गोली, विटामिन बी कॉम्पलेक्स की 07 गोली, विटामिन डी-3 की 03 गोली दी जायेंगी। वर्चुअल बैठक में अपर आयुक्त प्रशासन डी.पी.सिंह, अपर निदेशक स्वास्थ्य अनिता जोशी, मण्डल के तीनों जनपदों के मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा प्राइवेट कोविड हॉस्पिटल के प्रबन्धक उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments