Saturday, April 17, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsShamliयमुना नदी पर श्मशान घाट के निर्माण को 42 लाख का बजट

यमुना नदी पर श्मशान घाट के निर्माण को 42 लाख का बजट

- Advertisement -
0
  • घाट का निर्माण और सौंदर्यीकरण का कार्य जल्द होगा शुरू

जनवाणी संवाददाता |  

कैराना: यमुना नदी किनारे जल्द ही श्मशान घाट का निर्माण और सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू हो जाएगा। जिलाधिकारी और एसडीएम के प्रयासों के चलते एक सप्ताह पहले उक्त भूमि पर श्मशान घाट के निर्माण व सौंदर्यकरण के लिए ड्रेनेज विभाग ने नगर पालिका को एनओसी जारी कर दी है।

यमुना नदी के तट पर दशकों पुराना श्मशान घाट है। पिछले साल सात फरवरी को नगर विकास विभाग लखनऊ द्वारा कैराना में श्मशान घाट के निर्माण और सौंदर्यकरण के लिए नगर पालिका को 42 लाख 60 हजार रुपये जारी किए गए थे।

श्मशान घाट की प्रस्तावित 728.46 वर्ग मीटर भूमि ड्रेनेज विभाग की होने के कारण 28 सितम्बर 2020 को नगर पालिका ने ड्रेनेज विभाग मुजफफरनगर कार्यालय से एनओसी मांगी थी। लेकिन ड्रेनेज विभाग ने एनओसी देने से इंकार कराते हुए कहा था कि श्मशान घाट की उक्त भूमि यमुना नदी व यमुना तटबंध के बीच स्थित है।

जिस कारण एनओसी नहीं दी जा सकती। लेकिन जिलाधिकारी जसजीत कौर व नगर पालिका के प्रभारी अधिशासी अधिकारी का पद संभालने वाले एसडीएम उद्भव त्रिपाठी के प्रयासों के चलते गत 22 मार्च को ड्रेनेज विभाग ने श्मशान घाट के लिए नगर पालिका को अनापत्ति प्रमाण पत्र भेज दिया है। जिसके तुरन्त बाद नगर पालिका के जेई सूरज वर्मा ने श्मशान घाट की डीपीआर तैयार कर ली है। अब टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द ही श्मशान घाट पर सौंदर्यकरण का कार्य शुरू हो जाएगा।

दूसरी ओर, एसडीएम/अधिशासी अधिकारी उद्भव त्रिपाठी ने बताया कि ड्रेनेज विभाग से एनओसी मिल गई है। जल्द ही श्मशान घाट पर निर्माण और सौंदर्यकरण का कार्य शुरू कराया जाएगा।

42 लाख में श्मशान घाट का निर्माण

नगर पालिका के कार्यालय अधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि एनओसी मिलने के बाद डीपीआर तैयार कर ली गई है। एडीएम व डीएम की स्वीकृति के लिए पत्र भेजा गया है। स्वीकृति मिलने के तुरन्त बाद टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही कार्य शुरू करा दिया जाएगा। श्मशान घाट पर 3 शव दाह स्थल, 3 शव प्लेट फार्म, 3 शौचालय, बैठने के लिए सीमेंट का बेंच, पेयजल, बाउंड्रीवॉल, सीसी टाइल्स फर्श व प्रकाश की व्यवस्था कराई जाएगी।

कस्बे में जल्द बनेगा महिला शौचालय

ग्रामीण क्षेत्र से कस्बे में आने वाली महिलाओं के लिए शौचालय की कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। एसडीएम/अधिशासी अधिकारी उद्भव त्रिपाठी के निर्देश पर नगर पालिका जल्द ही महिला सुलभ शौचालय का निर्माण कराएगी। नगर पालिका के कार्यालय अधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि महिला सुलभ शौचालय के लिए 1000 वर्ग फिट भूमि तलाशी जा रही है। बस स्टैंड के आसपास ही महिला सुलभ शौचालय बनाया जाएगा।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments