Wednesday, January 26, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutनिरीक्षण में रहे गायब, नगरायुक्त की सख्ती के बाद भी बाज नहीं...

निरीक्षण में रहे गायब, नगरायुक्त की सख्ती के बाद भी बाज नहीं आ रहे सफाई कर्मी

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: नगरायुक्त मनीष बंसल शहर की सफाई को लेकर सख्त हैं, मगर फिर भी सफाई के सवाल पर निगम के सफाई कर्मी बाज नहीं आ रहे हैं। शनिवार को नगरायुक्त सफाई की वास्तविकता जानने के लिए वार्डों में निकले, जहां पर बड़ी तादाद में सफाई कर्मी नदारद मिले।

इसको लेकर नगरायुक्त नाराज हो गए तथा गायब कर्मचारियों का जवाब तलब कर लिया। नगर आयुक्त वार्ड-29, 56 व 71 की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने पहुंचे। निरीक्षण के दौरान वार्ड-29 में गुलमर्ग सिनेमा के निकट पुलिस चौकी, सिविल लाइन के पास कई स्थानों पर कूड़ा व गन्दगी मिली, जिसे उठाया नहीं गया था।

इस पर सहायक सफाई नायक सुनील मनोठिया ने कहा कि वार्ड में कुल 50 सफाई कर्मचारी कार्यरत हैं। उपस्थिति रजिस्टर का अवलोकन किया गया, जिसमें पांच कर्मचारी गैर हाजिर मिले। सफाई नायक ने बताया कि उक्त कर्मचारी शनिवार को अनुपस्थित हैं।

मनीष पुत्र गुरुचरण, शिवकुमार पुत्र ओमप्रकाश, विनेश पुत्र हरिसिंह, नितिन पुत्र चुन्नीलाल, ओमकार पुत्र बाबूलाल, आउटसोर्स कर्मी अनुपस्थित मिले। नगर आयुक्त के निर्देशों के बाद उपरोक्त कर्मचारियों की अनुपस्थिति दर्ज की गयी। इस दौरान सुभाषनगर की कई गलियों में तथा हापुड़ रोड मुख्य मार्ग पर झाड़ू नहीं लगी मिली, नगरायुक्त ने सख्त नाराजगी व्यक्त की। यही नहीं, कूड़े के ढेर भी वहां लगे थे।जानकारी करने पर सफाई नायक ने बताया कि उक्त वार्ड में कुल 17 ठेले वाले कर्मचारी हैं, जो संख्या कम हैं।

इसके अतिरिक्त वार्ड-56 व 71 की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण भी किया। इस दौरान हापुड़ अड्डे से गोलाकुआं को जाने वाले मार्ग पर जगन छोले भटूरे की दुकान के बाहर रामनगर के गेट के बाहर तथा गोला कुआं, दरिया गंज, प्रहलाद नगर में काफी गंदगी, नालियों में सिल्ट भरी हुई तथा जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए थे।

यह देखकर नगरायुक्त नाराज हो गए। वार्ड-71 में तैनात सहायक सफाई नायक तथा सफाई निरीक्षक कुलदीप ने बताया कि वार्ड में कुल 42 सफाई कर्मचारी तैनात हैं, जिनमें से 23 कर्मचारी स्थायी तथा शेष 19 आउटसोर्स के कर्मचारी हैं। वार्ड-56 में भी मुख्य मार्ग व गलियों में काफी गंदगी पायी गयी।

सफाई कार्य संतोषजनक रूप से न होने के बारे में मौके पर उपस्थित सहायक सफाई नायक मनीष कुमार से जानकारी की गयी। सफाई न हो पाने के बारे में पूछा तो वह कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सका। क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक कुलदीप ने भी सहायक सफाई नायक के कार्य से असंतोष व्यक्त किया।

नगर आयुक्त ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी को मनीष कुमार, सहायक सफाई नायक का तत्काल अन्यत्र स्थानांतरण करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान गोलाकुआं, दरियागंज, आजाद बैंड वाली गली के बाहर व प्रहलाद नगर की नालियों में प्लास्टिक व थर्माकॉल के गिलास, पॉलीथिन इत्यादि पड़ी थी। सफाई निरीक्षक कुलदीप को निर्देशित किया। खैरनगर स्थित दुकान पर जयप्रकाश पुत्र खैराती, स्थायी स्वच्छता मित्र तथा छोटू पुत्र प्यारे, आउटसोर्सिंग स्वच्छता मित्र खड़े हुए देखे गये। स्पष्टीकरण नगरायुक्त ने मांगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments