Monday, June 14, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutकोटा है नहीं, फ्री राशन बांटने के कर दिये आदेश

कोटा है नहीं, फ्री राशन बांटने के कर दिये आदेश

- Advertisement -
0
  • इस महीने तीन जून से बंटना था राशन, अभी तक दुकानदारों ने नहीं उठाया राशन
  • खाद्य गोदाम भी पड़ा बंद, गोदाम के बाहर भरा पानी

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: शहर में खुलेआम शासन के आदेशों की अवहेलना की जा रही है। तीन जून से मिलने वाला फ्री राशन अभी तक बंटना शुरू नहीं हो पाया है। बता दें कि शासन की ओर से इस माह तीन जून से फ्री राशन बंटना था, लेकिन अभी तक कार्डधारकों को इस माह राशन मिलना तो दूर अभी तक दुकानों पर ही राशन नहीं पहुंच पाया है। वहीं, दूसरी ओर खाद्य एवं रसद विभाग के गोदाम के हालात भी खराब है। यहां शुक्रवार को भी ताला लगा हुआ था, ऐसे में किस तरह दुकानों तक राशन पहुंचेगा। जब दुकानों पर राशन पहुंचेगा तभी कार्डधारकों को राशन बंटना शुरू होगा।

बता दे कि कोरोना महामारी के चलते कार्डधारकों को महीने में दो बार राशन दिये जाने की योजना शुरू हुई थी मई माह में कार्डधारकों को दो बार राशन वितरित हुआ एक बार फ्री और एक बार पैसे लेकर। अब जून से लेकर अगस्त तक फ्री राशन वितरित किया जायेगा।

इस बार महीनें में एक बार ही राशन वितरित होगा वह भी फ्री में। हालात यह हैं कि इस बार तीन जून को राशन बंटना शुरू होना था, लेकिन अभी तक दुकानों पर राशन बंटना शुरू नहीं हो पाया है जिसे लेकर कई जगहों पर हंगामा भी हुआ।

शासन की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार जून में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनान्तर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 में आच्छादित अन्त्योदय तथा पात्र गृहस्थी राशनकार्डों से सम्बद्ध यूनिटों पर माह जून, 2021 में पांच किलो प्रति यूनिट की मात्रानुसार नि:शुल्क खाद्यान्न वितरित कराये जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिये गये हैं।

माह जून, 2021 में सम्पन्न होने वाले प्रथम चक्र में तीन जून से 15 जून तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (फेज-3) के अन्तर्गत आवंटित खाद्यान्न का वितरण कराये जाने के निर्देश दिये गये थे, लेकिन आज 4 जून हो गई है, लेकिन दुकानों पर राशन बंटना शुरू नहीं हो पाया है।

दुकानों पर लगा ताला

तीन जून से राशन बंटने के आदेशों के बाद भी शहर की अधिकांश दुकानों पर शुक्रवार को ताला लगा मिला। यह हाल श्याम नगर स्थित नजरीन की दुकान के साथ-साथ कई जगहों के थे। शास्त्रीनगर स्थित एल ब्लॉक में भी मैसर्स लक्ष्मी के नाम से राशन की दुकान है। यहां राशन की दुकान पर ताला लगा मिला।

शुक्रवार दोपहर 12 बजे भी यहां ताला लगा था। आसपास के लोगों का कहना था कि यहां 31 तारीख तक पिछले माह तक का राशन बांटा गया तो लोगों को फ्री दिया गया था, लेकिन अभी तक भी कई कार्डधारक ऐसे हैं जिन्हें पिछले माह का ही राशन नहीं मिल पाया। दुकानों पर गोदाम से उठकर राशन नहीं पहुंचा है। अगर यही हालात रहे तो यहां लोगों को किस तरह से राशन मिल पायेगा।

इस माह मिलेगी चीनी भी

जिलापूर्ति विभाग की ओर से इस माह अर्न्योदय कार्डधारकों को तीन किलो प्रतिकार्ड के हिसाब से चीनी वितरित की जायेगी। इस संबंध में विभाग की ओर से सभी दुकानदारों को निर्देश जारी कर दिये गये हैं। दुकानदारों के पास कोटा आने के बाद पांच तारीख के बाद लोगों को चीनी मिलनी शुरू हो जायेगी। जून माह में चीनी सिर्फ अर्न्योदय कार्डधारकों को ही दी जायेगी।

खाद्य गोदाम पर पड़ा ताला, हालात बद से बदतर

खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से मलियाना पुल के नीचे खाद्य का गोदाम है। यहीं पर क्षेत्रीय विपणन अधिकारी का गोदाम है। शुक्रवार को जब जनवाणी टीम यहां पहुंची तो गोदाम के हालात बद से बदतर हुए मिले। पिछले 10 सालों में भी यहां गोदाम के हालातों में कोई सुधार नहीं हो पाया है।

यहां पहुंचने पर यहां ताला लगा मिला। लोगों से पता चला कि गोदाम आज बंद है क्योंकि पास में ही कहीं पुलिया टूटी है जिस कारण खाद्य का उठान नहीं हो पाया है। अब बता दें कि जब यहां से खाद्य का उठान ही नहीं हुआ है तो दुकानों पर कैसे पहुंचेगा। इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि अभी दुकानों पर राशन नहीं पहुंचा है जो कि राशन कार्डधारकों को मिल सके।

गोदाम के बाहर भी बरसात का पानी अभी तक नहीं सूखा है यहां हालात इतने खराब है कि आसानी से गोदाम तक नहीं पहुंचा जा सकता। शुक्रवार को कोई सरकारी छुट्टी नहीं थी उसके बाद भी सरकारी गोदाम में ताला लगा होना अपने आप में ही एक बड़ी लापरवाही है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments