Monday, June 14, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurहेल्दी डाइट लेकर ही लगवाएं कोरोना का टीका

हेल्दी डाइट लेकर ही लगवाएं कोरोना का टीका

- Advertisement -
0
  • खाली पेट टीका लगवाने से एसिडिटी, सिर दर्द और कमजोरी

वरिष्ठ संवाददाता |

सहारनपुर: जो लोग कोरोना संक्रमण से बचने के लिए टीका लगवा रहे हैं। उनके जेहन में बहुत से सवाल और भ्रम हैं, जैसे क्या खाली पेट टीकाकरण कराया जाना चाहिए या कुछ खाकर ही। इसके अलावा टीका लगवाने के बाद हमें क्या खाना है और किन चीजों से परहेज रखना है आदि।

इस सबके बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बीएस सोढ़ी ने कुछ सुझाव दिये। हैं। कोरोना का टीका खाली पेट लगवाना है या नहीं। इस सवाल पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सोढ़ी ने कहा कि इस मामले में शासन ने अब तक कोई दिशानिर्देश तो जारी नहीं किए गए हैं, लेकिन ऐसे बहुत से मामले सामने आए हैं जिनमें खाली पेट टीका लगवाने के बाद एसिडिटी, सिर दर्द और कमजोरी महसूस हुई है।

ऐसे में कुछ जानकार बताते हैं कि टीका लगवाने से पहले कुछ अच्छा और हेल्दी फूड जरूर खाएं। इसके अलावा खुद को पूरी तरह हाइड्रेट भी रखें, यानि शरीर में पानी की कमी न होने दें। इससे टीका लगवाने के बाद दिक्कत नहीं होगी।

अगर आप टीका लगवाने जा रहे हैं तो कुछ चीजों का ध्यान जरूर रखें। पहले तो यह कि टीका लगवाने के 30 मिनट बाद तक टीकाकरण केन्द्र पर ही रुकना है। इस दौरान अगर आपको कुछ भी अजीब सा शरीर में महसूस हो तो चिकित्सक को बताना है। अगर आपको टीका लगवाने के बाद बुखार हो गया है तो चिकित्सक को दिखाएं और उनके मुताबिक बताई गई दवा का सेवन करें। इसके अलावा अधिक मात्रा में लिक्विड डाइट जैसे जूस, पानी आदि का सेवन करें।

72 घंटों तक कुछ चीजों से बना कर रखें दूरी

सीएमओ ने बताया कि अगर टीका लगवा चुके हैं तो अगले 72 घंटों तक कुछ चीजों से दूरी बनाकर रखनी है। इस बीच न तो किसी तरह के कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन करना है और न ही धूम्रपान करना है। टीका लगवाने से पहले जरूरी है कि अपने शरीर को टीका के लिए तैयार करें।

इसके लिए घर में बनी हुई कुछ चीजों का सेवन करें जिसमें, अदरक, लहसुन, और हल्दी का उपयोग हो। हरी सब्जियों को सेवन करें तो और बेहतर होगा। इसके अलावा पैकेज्ड फूड को पूरी तरह नकारें। चाहें तो फलों का सेवन भी टीकाकरण से पहले कर सकते हैं।


What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments