Sunday, July 21, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutगुड न्यूज: एक दिन में होंगे 500 से ज्यादा एक्स-रे

गुड न्यूज: एक दिन में होंगे 500 से ज्यादा एक्स-रे

- Advertisement -
  • इमरजेंसी में लगने जा रही आधुनिक डिजिटल एक्स-रे मशीन
  • 45 लाख की कीमत वाली मशीन लगने से बढ़ जाएगी एक्स-रे की क्षमता

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: मेडिकल में इलाज के लिये आने वाले मरीजों को अब आधुनिक एक्स-रे कराने की सौगात मिलने जा रही है। इमरजेंसी में 45 लाख की कीमत से डिजिटल कलर एक्स-रे मशीन लगाई जा रही है। इसके लगने के बाद जहां पहले के मुकाबले एक दिन में होने वाले एक्स-रे की संख्या बढ़ जाएगी बल्कि इस मशीन से मरीज के तीमारदार एक्स-रे की पूरी प्रक्रिया को वीडियो के जरिये अपने मोबाइल में कैद कर सकेंगे।

पहले इमरजेंसी में लगी 500एमए क्षमता वाली एक्स-रे मशीन से एक दिन में ज्यादा से ज्यादा डेढ़ सौ एक्स-रे हो पाते थे। लेकिन अब इससे दुगनी क्षमता 1 हजार एमए की मशीन लगने जा रही है जिससे इनकी संख्या 500 एक्स-रे प्रतिदिन हो जाएगी। पुरानी मशीन जल्दी गर्म हो जाती थी लेकिन नई मशीन अधिक समय तक बिना रूके काम कर सकती है। इस मशीन से एक्स-रे का प्रिंट कलर प्रिंट भी लिया जा सकता है।

Untitled 1 copy 1

वैसे तो मेडिकल इमरजेंसी में भर्ती मरीजों का पूरा इलाज निशुल्क होता है। लेकिन यदि कोई मरीज बाहर किसी दूसरे अस्पताल में भर्ती है तो वह भी यूजर चार्ज देकर एक्स-रे की सुविधा ले सकता है। साथ ही सरकारी रेटों पर अन्य सुविधाएं जैसे जांच, एमआरआई, सिटी स्कैन कराया जा सकता है।

इमरजेंसी में लगने वाली नई डिजिटल एक्स-रे मशीन से मरीजों को ज्यादा फायदा होगा। इसके लगने के बाद कोई भी मरीज अपने एक्स-रे की फोटो व वीडियो भी बना सकता है। साथ ही अब एक दिन में चार से पांच सौ एक्स-रे कराये जा सकते हैं। -डा. वीडी पांडेय, मीडिया प्रभारी, मेडिकल।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments