Saturday, April 17, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutसर्वर भी डाउन और एटीएम मशीन भी खराब

सर्वर भी डाउन और एटीएम मशीन भी खराब

- Advertisement -
0

क्लोजिंग-डे पर खाताधारकों को हुई भारी परेशानी                             

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: केन्द्र सरकार देश को डिजिटल इंडिया की मुहिम से जोड़ते हुए सभी कार्यो का समाधान जल्द से जल्द कराना चाहती है, लेकिन बैंकों का सर्वर आज के दौर में भी पहली की गति पर ही चल रहा है। हाल यह है कि कब सर्वर डाउन हो जाएं किसी को भी पता नहीं चलता।

इसकी वानगी बुधवार को इलाहाबाद सहित अन्य बैंकों की ब्रांचों में देखने को मिली। जब सभी खाता धारक क्लोजिंग डे होने के कारण अपना कार्य बैंक में कराने पहुंचे, लेकिन सर्वर डाउन होने के कारण उन्हे घंटो का इतंजार करना पड़ा।

इतना ही नहीं जो खाता धारक हमेशा एटीएम के माध्यम से ही कैश निकालकर अपना कार्य करते थे। एटीएम मशीन खाली होने के कारण वह भी कैश लेने के लिए लाइनों में लगे रहे। घंटो बाद जब सर्वर चला तो खाताधारकों के चेहरे पर मुस्कान आई।

दरअसल 31 मार्च को वित्तीय वर्ष का अंतिम दिन होने के कारण सभी प्रकार की पॉलिसी की किश्तों के साथ-साथ बैंकों में पैसे के लेनदेन के लिए अहम होता है। इसी वजह से गत दिनों के मुकाबले इस दिन बैंक में खाताधारकों की संख्या अधिक होती है।

जिसमें अधिकारियों पर काफी भार रहता है। भार ज्यादा होने के कारण ही सर्वर भी डाउन हो जाता है। ऐसे में प्रश्न उठता है कि जब देश डिजिटल इंडिया की तरफ तेजी से बढ़ रहा है तो बैंकों के सर्वर की स्थिति क्यों नहीं सुधारी जाती।

पासबुक में एंट्री भी बनी मुसीबत                                           

अधिकतर बैंकों की शाखाओं में पासबुक की प्रिटिंग मशीन लगाई गई हैं। जिसके माध्यम से खाताधारक अपनी पासबुक में गत का सभी विवरण प्रिंट कर सकते हैं। मगर सर्वर की कारण प्रिटिंग मशीन में भी पासबुक प्रिंट नहीं हो पा रही है। वहीं बैंक संचालकों से बात की जाएं, तो वह खाताधारकों को कल आकर करा लेना कहकर टकराते हैं। ऐसे में कई दिनों तक खाताधारक अपनी पासबुक में एंट्री के लिए भी चक्कर लगाते रहते हैं।

मुख्य शाखा में 15 दिन से एटीएम खराब                                    

होली के अवसर पर सभी बैंकों की शाखाओं के साथ बैंकों के एटीएम में भी कैश की व्यवस्था सुचारु रुप से करने के निर्देश दिए थे। वहीं दूसरी ओर माल रोड स्थित इलाहाबाद बैंक की मुख्य शाखा में 12 मार्च से एटीएम की मशीन बंद पड़ी है लेकिन अभी तक वह चालू नहीं हो पाई है।

जब इस संबंध में अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि बैंक के विलय होने के कारण अब एटीएम की तकनीक में बदलाव किया जाएंगा। उसके पश्चात से पूर्व कें भाति इलाहाबाद अर्थात इंडियन बैंक के एटीएम से खाताधारकों को पैसे निकालने में कोई परेशानी नहीं होगी।

वहीं इस संबंध में अग्रणी जिला मंडलीय प्रंबधक संजय कुमार ने कहा कि वर्कलोड अधिक होने के कारण कभी-कभी सर्वर डाउन हो जाता है। वहीं वित्तीय वर्ष होने के कारण बुधवार को भार चार गुना था तो इस प्रकार की समस्या हुई, लेकिन खाताधारकों को परेशानी न हो, जल्द ही सर्वर की व्यवस्था को सुधारा जाता है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments