Tuesday, November 30, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsShamliएनसीसी कैडेट्स को सिखाए आपदा प्रबंधन के गुर

एनसीसी कैडेट्स को सिखाए आपदा प्रबंधन के गुर

- Advertisement -
  • आपदा स्कूल सुरक्षा अभियान के अंतर्गत प्रशिक्षण

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: सोमवार को वीवी इंटर कॉलेज में शामली जनपद की आपदा प्रबंधन की मास्टर ट्रेनर ऋतु रानी के द्वारा एनसीसी कैडेट्स को प्राकृतिक एवं मानव जनित आपदाओं के संबंध में बताया कि बाढ़, ओलावृष्टि, भूकंप, आगजनी, सर्पदंश, सूखा, अतिवृष्टि आदि प्राकृतिक आपदाओं के दौरान अपने व अन्य लोगों के बचाव व सुरक्षा के लिए क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए।

उन्होंने इसी कड़ी में बताया कि आजकल सड़कों पर रोड एक्सीडेंट में न जाने कितने लोग अपना जीवन खो देते हैं परंतु ऐसे समय मे यदि उन्हें समय पर प्राथमिक उपचार मिल जाये तो उनमें से काफी लोगों की जान बचाई जा सकती है। इसलिये ऐसी परिस्थिति में लोगों को पीड़ितों की मदद के लिए आना चाहिए क्योंकि मानव जीवन बचाना बहुत ही पुण्य का काम है और यह हम सभी मानवता के नाते प्रमुख कर्तव्य भी है।

प्रधानाचार्य एस के आर्य ने सभी कैडेट्स को आपदा के दौरान नेतृत्व कर समाज एवं राष्ट्र हित में कार्य करने चाहिए। गतिविधियों को सीखकर अपने जीवन मे आत्मसात करना चाहिए। कैप्टन रजनीश कुमार एवं द्वितीय अधिकारी डा. विजय कुमार ने कैडेट को संबोधित किया।

इस अवसर पर विद्यालय के चीफ प्रॉक्टर डा.मनोज शर्मा कुलदीप पंवार, दीप कुमार पांडे,मनोज कुमार, मुकेश चंद शर्मा, अर्जुन राम, राजवीर सिंह, राजनाथ सिंह, नरेंद्र शर्मा, रवि कुमार, पंकज, शशिकांत आदि का विशेष सहयोग रहा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments