Tuesday, May 21, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutसूर्यदेव पर बादलों की आमद भारी

सूर्यदेव पर बादलों की आमद भारी

- Advertisement -
  • दिन निकलते ही बढ़ने लगता है सर्दी का एहसास, सर्दी ने तोड़े कई वर्षों के रिकार्ड

जनवाणी संवाददाता |

मोदीपुरम: पहाड़ों पर जमकर हो रही बर्फबारी के कारण सर्दी का एहसास लगातार बढ़ रहा है। पहाड़ों की बर्फबारी का सितम मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है। पिछले एक सप्ताह से सर्दी का एहसास दिन प्रतिदिन बढ़ा है। कोहरे और पाले के साथ पड़ रही सर्दी ने बुजुर्ग और बच्चों को बीमार कर दिया है। इस बढ़ती सर्दी के एहसास को रोकने के लिए लोगों ने जगह-जगह अलाव की भी व्यवस्था की है,

27 1

लेकिन सर्दी का बढ़ता सितम अलाव से भी निजात नहीं दिला पा रहा है। फुटपाथ पर गरीब बेसहारा लोगों की सेवा के लिए सामाजिक संगठन गर्म वस्त्रों का वितरण कर रहे हैं। वहीं, नगर निगम और नगर पंचायतों द्वारा इस सर्दी के सितम को रोकने के लिए अलाव का प्रबंध किया है, लेकिन कोहरे और पाले के साथ पड़ रही यह सर्दी कम नहीं हो रही है।
मौसम विभाग के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो इस वर्ष जनवरी के महीने में अत्यधिक ठंड देखने को मिल रही है।

पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष ठंड़ का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। इसके बढ़ने के कारण कोहरे और पाले का एहसास भी बढ़ा है। क्योंकि कोहरे के कारण जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है। वहीं, पाले के कारण किसानों की फसलों का भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। अगर देखा जाए तो आने वाले दिनों में और भी सर्दी बढ़ने की आशंका मौसम विशेषज्ञों द्वारा जाहिर की जा रही है।

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि के मौसम विशेषज्ञ डा. यूपी शाही के अनुसार सर्दी कोहरे और पाले के साथ अभी बढ़ेगी। अगले 48 घंटे फिर से मौसम में ठंड बढ़ने की संभावना बनी हुई है। ऐसे में बच्चे और बुजुर्गों का खासकर विशेष ध्यान रखना होगा। राजकीय मौसम वैधशाला पर सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 14.6 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम आर्द्रता 95 एवं न्यूनतम आर्द्रता 80 प्रतिशत दर्ज की गई।

अब तक का सबसे कम रहा तापमान

26 2

इस वर्ष सर्दी का एहसास बढ़ा है। सोमवार को दिन का पारा 14 डिग्री पर पहुंचने के कारण अब तक का यह सबसे कम तापमान रहा है। कई वर्षों में दिन का तापमान कम रहा है। इसलिए जनवरी के महीने में अभी और सर्दी का एहसास बढ़ने की उम्मीद है। इसलिए बेहद सावधानी और सतर्कता बरतनी होगी।

महानगर में कोहरे के कारण बढ़ रहा प्रदूषण

कोहरे और पाले के साथ महानगर के प्रदूषण में भी इजाफा हुआ है। इसलिए प्रदूषण का बढ़ना बेहद खतरनाक है। बढ़ता प्रदूषण मनुष्य के जीवन पर प्रभाव डालता है। इसलिए प्रदूषण से बचाव बेहद जरूरी है। इसके लिए सभी को जागरूक होने की बेहद आवश्यकता है।

दिन का पारा लुढ़का, 14 डिग्री पर पहुंचा

दिन का तापमान 14 डिग्री के पास पहुंच गया है। ऐसे में दिन में सर्दी का एहसास बढ़ा है। दिन कोहरे और पाले के साथ निकल रहा है। कई दिनों से धूप नहीं निकली है। हालांकि सोमवार को दोपहर में हल्की-फुल्की धूप निकली, लेकिन वह राहत नहीं दे पाई है। जिसके कारण लोगों को सर्दी का एहसास कम नहीं हुआ है। इससे लोगों को फिर से सर्दी का एहसास हुआ।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments