Friday, July 19, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsलखनऊ / आस-पासयात्री सुविधा समिति का लखनऊ रेलवे स्टेशन पर आगमन

यात्री सुविधा समिति का लखनऊ रेलवे स्टेशन पर आगमन

- Advertisement -
  • स्टेशन का किया निरीक्षण एवं यात्री सुविधाओं से हुए अवगत

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं की उपलब्धता, इनका आधुनिकीकरण और अन्य नवीनतम यात्री सुविधाओं को उपलब्ध कराने की दिशा में प्रभावी प्रयासों एवम यात्री सेवा के संबंध में चल रहे प्रगति कार्यों को दृष्टिगत रखते हुए आज ‘यात्री सुविधा समिति’ का अपने तीन दिवसीय निरीक्षण कार्यक्रम के तहत उत्तर रेलवे के लखनऊ स्टेशन पर आगमन हुआ।

यात्री समिति के अध्यक्ष, पी.के.कृष्णादास ने समिति के अन्य सदस्यों,अपर मंडल रेल प्रबंधक, वी.एस. यादव, स्टेशन निदेशक, आशीष सिंह एवम मंडल के अन्य अधिकारियों के साथ लखनऊ स्टेशन का सघन निरीक्षण करते प्लेटफार्मों पर उपलब्ध यात्री सुविधा संबधी स्थलों जैसे खानपान के स्टॉल, विश्रामालय, कैटरिंग सुविधा, प्रतीक्षालय, आरक्षण केंद्र, पेय जल की व्यवस्था, यात्रियों के आवागमन की सुगमता, यात्रियों के बैठने के स्थान, स्टेशन एवम परिसर की स्वच्छता, अनुकूल पर्यावरण हेतु किये जा रहे प्रयास, शौचालय तथा प्रसाधन कक्षों की उपलब्धता और साफ सफाई, यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य यात्री सुविधा का बहुत बारीकी से निरीक्षण किया और जानकारी प्राप्त की एवम इस विषय में अपने सुझाव दिए।

समिति ने “यात्री सेवा ही सर्वोत्तम सेवा” के मूलमंत्र का अनुसरण करते हुए रेलवे द्वारा अपनी कार्य प्रणाली को संपन्न करने की बात पर प्रमुखता से बल दिया। लखनऊ स्टेशन पर सदस्यों द्वारा यात्रियों से संवाद स्थापित किया गया I स्टेशन निरीक्षण के उपरान्त यात्री सेवा समिति एवं मण्डल के अधिकारियों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया।बैठक की अध्यक्षता लखनऊ मंडल के मण्डल रेल प्रबन्धक, सुरेश कुमार सपरा ने की,इस बैठक में यात्री सेवा समिति के सदस्यों, अपर मण्डल रेल प्रबंधको सहित उत्तर रेलवे, लखनऊ मण्डल के विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे । अपने संबोधन में मण्डल रेल प्रबन्धक, सुरेश कुमार सपरा ने पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से मंडल की उपलब्धियों एवं वर्तमान में चल रहे विकास कार्यों से सदस्यों को अवगत कराया l

बैठक में उत्तर रेलवे के अधिकार क्षेत्र में आने वाली यात्री सेवाओं और परिचालन में सुधार, रेलवे की बुनियादी सुविधाओं, परिचालन, यात्री सुविधाओं के संबंध में यात्री सेवा समिति की प्रतिक्रिया और सुझाव लिए गए । बैठक में समिति के अध्यक्ष, पी.के.कृष्णादास ने कहा कि लखनऊ मंडल अपने यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के साथ-साथ स्टेशनों का अच्छे से रखरखाव भी कर रहा है, वाराणसी स्टेशन की इमारत पर आस्था की नगरी वाराणसी के घाटों एव साधु संतों की छवि से देश- विदेश से आने वाले यात्रियों पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है वहीं दूसरी ओर लखनऊ स्टेशन पर दूसरे शहर से आने वाले यात्रियों के कदम जैसे ही चारबाग रेलवे स्टेशन पर पड़ते हैं यहां की खूबसूरती और भव्यता उसे प्रभावित करती है। कृष्णादास ने लखनऊ एवं वाराणसी रेलवे स्टेशनों को भारत के रेलवे स्टेशनों का रोल मॉडल बताया ।

आज के इस निरीक्षण में समिति के अध्यक्ष सहित समिति के अन्य सदस्य तजिंदर सिंह सरां, गीता ठाकुर, ऋचा पाण्डेय मिश्रा, हरविन्द कोहली , भजनलाल शर्मा, डॉ.राजेंद्र अशोक फड़के, गोट्टाला उमा रानी,श्रीमती निर्मला किशोर बोल्लिना, मधुसूदन पी., अभिजीत दास, परशुराम महतो एवम के.रविचंद्रन, अशोक कुमार शुक्ला सहित मंडल के अन्य अधिकारी,पर्यवेक्षक, निरीक्षक तथा अन्य रेलकर्मी उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments