Saturday, December 4, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurगाय के गोबर से बने दीयों से जगमगायेगी दीपावली

गाय के गोबर से बने दीयों से जगमगायेगी दीपावली

- Advertisement -
  • नगर निगम कान्हा गौशाला में बनवा रहा है एक लाख दीये

जनवाणी ब्यूरो |

सहारनपुर: इस बार दीपावली गाय के गोबर से बने दीयों से जगमगायेगी। नगर निगम इसके लिए कान्हा उपवन गौशाला में एक लाख दीये तैयार करवा रहा है। जिन्हें नगर निगम परिसर, दिल्ली रोड़ तथा शहर के विभिन्न स्थानों पर स्टॉल लगाकर शहर के लोगों को उपलब्ध कराया जायेगा। नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह ने कान्हा गौशाला में बनाये जा रहे इन दीयों का शनिवार को अवलोकन करते हुए तैयारियों का जायजा लिया।

नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह ने बताया कि दीपावली पर विभिन्न प्रकार के प्रदूषण से बचाव के लिए नगर निगम शहर में इकोफ्रेन्डली दीपावली मनवाने की दिशा में यह प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत करना और स्वस्थ वातावरण तथा प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ गाय और गोबर के महत्व से लोगों को अवगत कराना है।

नगरायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि गाय के गोबर से निर्मित दीयों की लौ से निकले धुएं से कीटाणु और मच्छर दूर भागते हैं और वातावरण शुद्ध होता है। उन्होंने कहा कि लक्ष्मी पूजन में भी गोबर से निर्मित दीयों के उपयोग का काफी महत्व माना जाता है।

नगरायुक्त ने बताया कि नगर निगम द्वारा संचालित कान्हा उपवन गौशाला में इस वर्ष एक लाख दीये गाय के गोबर से निर्मित कराये जा रहे हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments