Sunday, January 23, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMuzaffarnagarस्कूलों में दिया गया आपदा प्रबन्धन का प्रशिक्षण

स्कूलों में दिया गया आपदा प्रबन्धन का प्रशिक्षण

- Advertisement -
  • छात्र व छात्राओं ने दिखाया उत्साह, सीखे आपदा प्रबन्धन के गुर

जनवाणी संवाददाता |

मुजफ्फरनगर: मुख्यमंत्री स्कूल सुरक्षा कार्यक्रम के तहत जनपद के स्कूलों में बच्चों को आपदाओं की जानकारी देने के साथ ही उनसे बचाव के गुर सिखाये गये। बच्चों ने आपदाआें से बचने की जानकारी को पूरी तन्मयता से सीखा। आपदा प्रबन्धन विभाग के ट्रेनरों द्वारा मिली जानकारी पाकर बच्चे खुश नजर आये।

इस दौरान बच्चों को आपदा प्रबन्धन से बचाव के लिए बनाई गई किताबें व चार्ट पेपर भी वितरित किये गये।

गौरतलब है कि राज्य आपदा प्रबन्धन विभाग द्वारा टाईम्स फॉर लर्निंग लि0 के सहयोग से प्रदेश के स्कूलों में बच्चों को आपदाओं से बचने की जानकारी देने के लिए मुख्यमंत्री स्कूल सुरक्षा कार्यक्रम चलाया हुआ है।

इस कार्यक्रम के तहत प्रदेश के स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को आपदाओं के बारे में जानकारी देने के साथ आपदाओं से बचने के लिए किये जाने वाले प्रबन्धनों की भी जानकारी दी जा रही है। शुक्रवार को  जनपद के  एक दर्जन से भी अधिक स्कूलों में आपदा प्रबन्धन विभाग द्वारा बच्चों को ट्रेनिंग दी गई, जिनमें ट्रेनरों ने बच्चों को प्राकृतिक आपदाओं व मानव जनित आपदाओं की जानकारी दी।

इस दौरान स्कूल में बच्चों को बताया कि भूकम्प, आकाशीय बिजली, बाढ़, अग्नि, सर्पदंश, शीत लहर, लू लहर, कोरोना समेत आने वाली प्राकृतिक आपदाओं से कैसे बचा जाये। यह आपदाएं किन कारणों से आती हैं और इन आपदाओं से कैसे निपट जाये।

शुक्रवार को उच्च प्राथमिक विद्यालय वहलना व सुजडू  में शीजा खानम द्वारा प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें प्रधानाध्यापक नदीम फातमा व रोशनआरा ने उनका सहयोग किया, उच्च प्राथमिक विद्यालय महावीर चौक व उच्च प्राथमिक विद्यालय खांजापुर में शाहरून अली द्वारा छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षित किया गया।

इस दौरान महावीर चौक की प्रधानाध्यापक तृप्ति नौटियाल व खांजापुर के प्रधानाध्यापक रजनीश कुमार के अलावा एआरपी प्रमोद कुमार द्वारा सहयोग किया गया। पंचमुखी कन्या कम्पोजिट विद्यालय व उच्च प्राथमिक विद्यालय सरवट में नितिका शर्मा द्वारा प्रशिक्षण दिया गया|

जबकि उच्च प्राथमिक विद्यालय अंतवाडा व उच्च प्राथमिक विद्यालय अम्बरपुर में शिक्षा शर्मा द्वारा आपदा प्रबन्धन की ट्रेनिंग दी। इसके  अलावा उच्च प्राथमिक विद्यालय बसधाडा व उच्च प्राथमिक विद्यालय काकड़ा में बुशरा परवीन द्वारा बच्चों को आपदा प्रबंध के गुर सिखाये जबकि उच्च प्राथमिक विद्यालय शोरों में समद खान ने आपदा प्रबन्धन की ट्रेनिंग दी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments