Friday, January 27, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMuzaffarnagarस्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया खुशहाल परिवार दिवस

स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया खुशहाल परिवार दिवस

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

मुजफ्फरनगर: जनपद में समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों एवम ब्लॉक शाहपुर, मोरना, बुढ़ाना, खतौली, चरथावल, पुरकाजी,जिला अस्पताल पर शनिवार को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर दंपति को परिवार नियोजन के लाभ और परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों के बारे में जानकारी दी गयी। जनपद के हर स्वास्थ्य केन्द्र पर अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन, छाया गोली, कंडोम एवं परिवार नियोजन के अन्य साधन उपलब्ध रहे और उसके बारे में लाभार्थियों को विस्तार से बताया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया- शासन से मिले निर्देशों के मुताबिक इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य हाई रिस्क प्रेगनेंसी, एक वर्ष के दौरान शादी करने वाले दंपति और तीन या उससे अधिक बच्चों वाले दंपति को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी देना और उनकी इच्छा के मुताबिक जरूरी साधन उपलब्ध कराना है। उन्होंने बताया – “खुशहाल परिवार दिवस” के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य समुदाय में परिवार नियोजन की जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाना भी है।

उन्होंने कहा- परिवार नियोजन से मातृ एवं शिशु रुग्णता एवं मृत्यु दर को कम किया जा सकता है। परिवार नियोजन की नोडल अधिकारी डॉ. प्रशांत कुमार ने बताया – “खुशहाल परिवार दिवस” में शामिल होने के लिए तीन समूहों को प्रोत्साहित किया गया है। पहले समूह में हाई रिस्क प्रेगनेंसी (एचआरपी) वाली महिलाएं, दूसरे लक्षित समूह में विवाहित दंपति और तीसरे समूह में ऐसे योग्य दंपति को शामिल किया गया है जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं।

उन्होंने कहा – सभी योग्य दंपति चिकित्सक के परामर्श के अनुसार परिवार नियोजन के साधनों का प्रयोग करेंगे तो उनका जीवन स्वस्थ और सुखमय बना रहेगा। जिला परिवार कल्याण एवं लॉजिस्टिक्स प्रबंधक डॉ दिव्यांक दत्त ने बताया – खुशहाल परिवार दिवस के अवसर पर महिलाओं के लिए गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा व छाया एवं आईयूसीडी और पीपीआईयूसीडी की सुविधा निःशुल्क मुहैया कराई गई। जिनका परिवार पूरा हो चुका है उन दंपति को परिवार नियोजन के स्थाई साधन (नसबंदी) अपनाने की सलाह दी गई।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments