Friday, December 9, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeINDIA NEWSफीफा वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा उलटफेर

फीफा वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा उलटफेर

- Advertisement -
  • खिताब की दावेदार अर्जेंटीना को 53वें नंबर की टीम सऊदी अरब ने 2-1 से हराया

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: सऊदी अरब ने फीफा विश्व कप 2022 के ग्रुप-सी मुकाबले में मंगलवार को दक्षिण अमेरिका की दिग्गज टीम अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर विश्व कप इतिहास के सबसे बड़े उलटफेरों में से एक को अंजाम दिया। लुसैल स्टेडियम पर खेले गए मुकाबले में विजेता टीम के लिए सालेह अलशहरी (48वां मिनट) और सालेम अलदौसारी (53वां मिनट) ने गोल किए, जबकि अर्जेंटीना का एकमात्र गोल लियोनेल मेसी ने 10वें मिनट में किया।

मेसी ने मैच के 10वें मिनट में ही पेनल्टी स्पॉट को गोल में तब्दील कर अर्जेंटीना को शुरुआती बढ़त दिला दी थी, लेकिन सऊदी ने इसके बाद जोरदार वापसी की और दूसरे हाफ में दो गोल करके इस उलटफेर पर मुहर लगाई। इस ऐतिहासिक जीत के साथ सऊदी अरब ग्रुप-सी की अंक तालिका में तीन अंकों के साथ शीर्ष पर है, जबकि करारी हार के कारण अर्जेंटीना तालिका में सबसे नीचे चली गई है।

मैच से पहले सभी की नजरें मेसी और अर्जेंटीना पर थीं। मेसी की टीम पिछले तीन सालों में लगातार 36 मैच जीतकर टूर्नामेंट में आ रही थी और इटली के 37 जीत के विश्व रिकॉर्ड से सिर्फ एक मैच पीछे थी, लेकिन 53वीं विश्व रैंकिंग वाली सऊदी के क्षेत्ररक्षण ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ने की उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। सऊदी ने पहले हाफ में पिछड़ने के बाद दूसरे हाफ के शुरुआती 10 मिनटों में भरपूर दमखम दिखाया।

उन्होंने इस दौरान अपने दोनों गोल दागे जो अर्जेंटीना की हार में निर्णायक साबित हुए। इसके बाद अर्जेंटीना ने मैच में वापसी के कई प्रयास किए लेकिन गोलकीपर अल-ओवैस ने कई गोल रोककर विपक्षी टीम के प्रयासों को नाकाम किया। अर्जेंटीना ने 1990 के बाद से पहली बार विश्व कप का अपना पहला मैच गंवाया है।

साथ ही उनका 36 मैचों का विजय रथ भी समाप्त हो गया। इससे पहले उन्हें कोपा अमेरिका 2019 में ब्राजील के हाथों हार मिली थी। मेसी की टीम को अगले दौर में पहुंचने की संभावनाएं बनाए रखने के लिए पोलैंड और मेक्सिको के खिलाफ अपने अगले दो मैचों में जीत दर्ज करनी है।

ट्यूनीशिया ने डेनमार्क को ड्रॉ पर रोका

ट्यूनीशिया ने शानदार चौतरफा प्रदर्शन की बदौलत फीफा विश्व कप 2022 के ग्रुप-डी मुकाबले में मंगलवार को डेनमार्क के साथ शून्य गोल का ड्रॉ खेला। इस ड्रॉ के बाद 10वीं रैंकिंग की डेनमार्क और 30वीं रैंकिंग की ट्यूनीशिया ने एक-एक अंक बांट लिया।

ट्यूनीशिया ने फीफा विश्व कप के इतिहास में पहली बार किसी यूरोपीय टीम के खिलाफ अंक अर्जित किए हैं। ट्यूनीशिया के पास यह मैच जीतकर पूरे तीन अंक अर्जित करने का अवसर था लेकिन हाफ टाइम से ठीक पहले डेनमार्क के गोलकीपर कैस्पर शमीकेल ने गोल रोककर उन्हें इस अवसर से वंछित किया। ट्यूनीशियाई खिलाड़ी ईसाम जेबाली ने विपक्षी टीम के डी में प्रवेश करके गोल करने का प्रयास किया जिसे शमीकेल ने सफलतापूर्वक रोक लिया।

यूरो 2020 में डेनमार्क के लिए खेलते हुए कार्डियक अरेस्ट का शिकार हुए क्रिश्चियन एरिक्सन ने भी इस मैच के लिए टीम में वापसी की थी। एरिक्सन ने मैच के दूसरे हाफ में गोल पर निशाना साधा जिसे ट्यूनीशिया के गोलकीपर एमन डाह्मेन ने रोककर स्कोर को शून्य-शून्य पर रखा। डेनमार्क ने दूसरे हाफ में इसके अलावा भी कई अवसर बनाए लेकिन डाह्मेन ने सभी प्रयासों को असफल करते हुए अपनी टीम के लिए ड्रॉ सुनिश्चित किया।

अमेरिका और वेल्स ने खेला ड्रॉ

82वें मिनट में अमेरिकी खिलाड़ी वॉकर जिमरमैन ने डी के अंदर फाउल प्ले किया और वेल्स को पेनल्टी मिला। जिस पर गैरथ बेल ने गोल दागा। कतर में चल रहे फुटबॉल वर्ल्ड कप में सोमवार-मंगलवार रात को रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। 2026 की मेजबान यूनाइटेड स्टेट आॅफ अमेरिका और वेल्स का यह मुकाबला 1-1 की बराबरी पर छूटा। टूर्नामेंट में 8 साल बाद वापसी कर रही अमेरिकी टीम मुकाबले के 80 मिनटों तक 1-0 की बढ़त पर रही। लेकिन, उस बढ़त को जीत में तब्दील नहीं कर सकी।

वेल्स के कप्तान गैरथ बेल ने 82वें मिनट में बराबरी का गोल दागते हुए अपनी टीम को पहले ही मैच में हार से बचाया। हालांकि, उन्हें यह मौका तोहफे के रूप में मिला, जब अमेरिकी खिलाड़ी वॉकर जिमरमैन ने डी के अंदर 81वें मिनट में फाउल प्ले किया। ऐसे में रेफरी ने पेनाल्टी की व्हीसिल बजा दी। फिर क्या था वेल्स के कप्तान ने इस मौके को बखूबी निभाया। बेल ने पेनाल्टी शॉट मारने में कोई गलती नहीं की और बराबरी का गोल दागा। बचे समय में कोई भी टीम विनिंग गोल नहीं कर सकी और दोनों को अंक साझा करने पड़े। मुकाबले में 5 खिलाड़ियों को यलो कार्ड दिखाए गए।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments