Sunday, July 21, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurमुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले में होगी टीबी की जांच

मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले में होगी टीबी की जांच

- Advertisement -
  • तीस सितंबर तक जनपद में चलाया जा रहा टीबी रोगी खोजो अभियान 

जनवाणी संवाददाता |

सहारनपुर: देश को वर्ष 2025 तक क्षय रोग से मुक्त करने का सरकार का संकल्प है। ऐसे में इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग टीबी उन्मूलन के लिए पूरे प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में फैसला किया गया है कि अब हर रविवार को जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले में टीबी की जांच के लिए स्टाल भी लगाए जाएंगे।

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. रणधीर सिंह ने बताया झ्रआरोग्य मेले में आने वाले लोगों को टीबी के लक्षणों के बारे में पूरी तरह से अवगत कराया जायेगा। मुफ्त जांच और उपचार के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। डा. सिंह ने बताया – जांच में जिन लोगों में टीबी की पुष्टि होगी,उनका इलाज तत्काल शुरू किया जायेगा। उनका निक्षय पोर्टल पर भी पंजीकरण करा दिया जायेगा, ताकि किसी तरह की दिक्कत पेश न आए। जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया – निक्षय पोषण योजना के तहत सरकार द्वारा क्षय रोगियों को इलाज के दौरान हर महीने 500 रुपये पोषण भत्ते के रूप में दिये जाते हैं। यह राशि मरीज के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है।

उन्होंने बताया- बीते तीन वर्षो में जिले में तकरीबन चार हजार से ज्यादा टीबी मरीज चिन्हित किए जा चुके हैं। जिले में एक अगस्त से क्षय रोगी खोजो अभियान चल रहा है। यह 30 सितंबर तक चलेगा।

टीबी के लक्षण

दो सप्ताह या उससे अधिक समय से लगातार खांसी का आना

खांसी के साथ बलगम और बलगम के साथ खून आना

वजन का घटना एवं भूख कम लगना

लगातार बुखार रहना

रात में पसीना आना

सीने में दर्द होना

यह लक्षण होने पर मरीज को क्षय रोग केन्द्र पर टीबी की जांच जरूर करानी चाहिए।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments